Sun. Mar 3rd, 2024

सहारनपुर से अमृत कलश यात्रा भव्यता के साथ लखनऊ के लिए हुयी रवाना।

राज्यमंत्री ने दिलाई पंच प्रण की शपथ

आयोजित हुए भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम

सहारनपुर में आज *“मेरी माटी मेरा देश”* अभियान के अन्तर्गत जिला प्रशासन द्वारा नगर निगम के सहयोग से जनपद के विभिन्न नगर निकाय एवं विकास खण्डों से एकत्रित अमृत कलश को जनमंच से लखनऊ के लिए रवाना किया गया। इस अवसर पर जनमंच में जनपद स्तरीय सांस्कृतिक एवं वन्दनोत्सव कार्यक्रम आयोजित किए गये।

राज्यमंत्री ब्रजेश सिंह ने कहा कि मेरी माटी मेरा देश की कल्पना माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा की गयी। उन्होने कहा कि इस कार्यक्रम का मूल उद्देश्य उन भूले हुए शहीदों, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं पूर्वजों को याद करना है जिन्होने माँ भारती को स्वतंत्रता दिलाने के लिए अपने प्राणों की आहूति दी थी। उन्होने कार्यक्रम को दिव्यता एवं भव्यता के साथ सम्पन्न कराने के लिए प्रशासनिक टीम को बधाई दी। उन्होने कलश लेकर रवाना होने वाली युवकों व युवतियों की टीम को पगड़ी पहनाकर सम्मानित किया। उन्होने उपस्थित सभी लोगों को पंच-प्रण की शपथ दिलाई।

कैराना सांसद प्रदीप चौधरी ने कहा कि इस ऐतिहासिक कार्यक्रम के माध्यम से बहुत सारे संदेश आमजन को मिले है। जिससे देश के प्रति समर्पित भाव से कार्य करने के लिए प्रेरणा मिलेगी। उन्होने अमृत कलश यात्रा में शामिल बच्चों की यात्रा मंगलमय होने के साथ ही उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

विधायक राजीव गुम्बर ने कहा कि मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम अपनी विराट सांस्कृतिक विरासत के प्रगाढ रूप से रूबरू होने, उसकी भव्यता पर गर्व करने और ऐसे गर्वजनित रस में डूबकर उत्सवमय आनन्द लेने का स्वर्णिम अवसर है।

विधायक किरत सिंह ने कहा कि मेरी माटी मेरा देश की अवधारणा देश की स्वतंत्रता और प्रगति यात्रा की याद को जन-जन के हृदय में स्थापित करने तथा वीरता के चिरन्तन भाव का पुनर्जागरण कराने की भावभूमि को समेटे हुए एक परिकल्पना है। इस अवधारणा पर ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में दिव्य एवं भव्य कार्यक्रम आयोजित किए गये।

विधायक रामपुर मनिहारान देवेन्द्र निम ने कहा कि मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के तहत पंच प्रण प्रतिज्ञा, वसुधा वंदन, वीरों का वंदन, तिरंगा यात्रा, शिलाफलक स्थापना आदि कार्यों से देश प्रेम की भावना को और अधिक मजबूति मिली है। उन्होने कहा कि भारत माता की आन-बान-शान की रक्षा के लिए खुद के प्राणों की आहूति देने वालों का जज्बा अनुकरणीय एवं वंदनीय है।

पूर्व सांसद राघव लखनपाल शर्मा ने कहा कि मेरा विश्वास है कि मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत आयोजित किये गये कार्यक्रमों में जनपद नम्बर एक पर रहेगा। उन्होने कहा कि हर घर से एकत्र मिट्टी एवं अक्षत का प्रयोग एक भव्य स्मारक के निर्माण में किया जाएगा। माननीय प्रधानमंत्री जी की सोच से ही ये सब सम्भव हुआ है।

जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने कहा कि मेरी माटी मेरा देश इन चार शब्दों में ही बहुत गहरा भाव छिपा हुआ है। हमारी मिट्टी में जिन महापुरूषों एवं स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों ने जन्म लिया है उनको नमन करते हुए उस पवित्र मिट्टी को लखनऊ के लिए रवाना किया जा रहा है।

संस्कृति मंत्रालय के निर्देशों एवं सहयोग के क्रम में वैष्णवी नृत्यालय से रंजना नैब एवं टीम तथा विभिन्न स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा मेरी माटी मेरा देश थीम पर आधारित भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये गये।

इस अवसर पर एसएसपी डॉ. विपिन ताडा, मुख्य विकास अधिकारी विजय कुमार सहित संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित रहे।

By Admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed